रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद हैरिटेज व एमएमजी अस्पतालराष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन 45 लोगों की हुई स्क्रीनिंग एक में मिले टीबी लक्षण

गाजियाबाद: पटेल मार्ग गाजियाबाद स्थित सुभाष इंजीनियरिंग कैंपस में सोमवार को जिला एमएमजी अस्पताल व रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद हैरिटेज द्वारा राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 45 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से एक आदमी को टीबी डायग्नोज हुआ। जिसका एमएमजी अस्पताल के डाक्टरों द्वारा कार्ड बनाया गया है उसे दवाई फ्री मिलेगी। साथ ही सरकार की तरफ से हर महीने 500 रूपये भी दिए जाएंगे।

एमएमजी अस्पताल की डा.दीपाली ने बताया कि सक्रिय टीवी रोग खोज अभियान से जनपद में टीवी रोगी की खोज की जा रही है। जगह-जगह राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों की स्क्रीनिंग कर टीबी रोग के बारे में पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीबी रोग बैक्टीरिया से फैलता है। यह मनुष्य के शरीर में मुख्यतः फेफड़ों को प्रभावित करता है। यह रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को वायु के माध्यम से फैलता हैै। टीबी के अधूरे उपचार से ड्रग रेसिस्टेट (एमडीआर) हो सकती है।

रोटरी क्लब ऑफ गाजियाबाद हैरिटेज के अध्यक्ष रंजीत खत्री ने बताया कि टीबी की आधुनिकतम जांच और इलाज की सुविधा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त दी जा रही है। साथ ही मरीजों को पोषण योजना के तहत 500 रूपये प्रतिमाह सरकार द्वारा दिए जाते है। जिससे मरीजों को इलाज कराने में कोई परेशानी न हो।

इस दौरान संदीप मिगलानी, दिनेश, अशोक बजाज, मुकुल सक्सेना तथा मंजुल गंभीर आदि ने भी कार्यक्रम में सहयोग किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.